राजद ‘मर्द’ समीकरण से जीतेगी तीनों सीट, अंदर खाने हुई यह प्लानिंग…

tejaswi yadav

file photo

बिहार उपचुनाव की अधिसूचना जारी हो चुकी है. आज से नामाकन भी शुरू हो गया है. राजद के बड़े नेताओं की आज बैठक हुई जिसमें नए समीकरण की बात सामने आई. राजद के इस समीकरण का नाम है मर्द यानी MARD. मर्द का मतलब M- मुस्लिम, A- अहिर (यादव), R-राजपूत, D-दलित है.

रिपोर्ट के अनुसार राजद के प्रवक्ता और विधायक शक्ति यादव ने कहा कि हम लोग मर्द की तरह राजनीति करेंगे. चाहे हिन्दू हो, मुस्लिम हो, राजपूत हो दलित या महादलित. सभी लोगों को साथ लेकर मिलाकर हम लोग चुनाव लड़ेंगे. मर्द का समीकरण हिट करेगा और इसमें कोई शक नहीं है.

आपको बता दें पहले चुनाव में राजद एमवाई (मुस्लिम- यादव) समीकरण के सहारे चुनाव लड़ती आई थी. लेकिन समय के साथ राजद को समझ आ गया कि बिहार में सिर्फ एमवाई से सत्ता में नहीं आ सकते है इसलिए राजद अब एक और नया समीकरण MARD की राजनीति पर बहुत ही सफाई से उपचुनाव में आगे बढ़ रही है.

राजद ने राजपूत वोटरों के लिए राजपूत के बड़े नेता के तौर पर जाने जाने वाले आनंद मोहन से सहरसा जेल में जाकर राजद के वरिष्ठ नेता शिवानंद तिवारी मुलाकात कर चुके हैं. वही, दूसरी तरफ दलित वोट बैंक को अपने पाले में करने के लिए तेजस्वी यादव दलित के घर जाकर भोजन कर रहे हैं और दूसरी तरफ जीतन राम मांझी को अपने पाले में करने के लिए भी पूरी शिद्दत से पार्टी जुट गई है.

हालांकि जदयू प्रवक्ता राजद के इस समीकरण को ज्यादा भाव नहीं दे रहे है. जदयू के प्रवक्ता नीरज कुमार ने कहा कि हमलोग ए टू जेड वाले हैं. हमलोग चुनिंदा नहीं हैं. बिहार के सभी तबको का हमलोगों का समर्थन है. वहीं, बीजेपी नेता मिथिलेश तिवारी का कहना है कि राजद का नेतृत्व बच्चा के हाथ है तो फिर मर्द समीकरण कहां से आ गया.


इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *