इंटर की परीक्षा में जिला प्रशासन के सख्ती के बावजूद 5 परीक्षार्थी कदाचार के आरोप में हुए एक्सपेल्ड….

परीक्षा को जाते परीक्षार्थी फोटो

शेखपुरा, (ललन कुमार)- शेखपुरा में इंटर की परीक्षा में आज मंगलवार को एनआरबी और मातृ भाषा विषय की परीक्षा में विभिन्न परीक्षा केंद्रों से 5 परीक्षार्थीयों को कदाचार के आरोप में एक्सपेल्ड कर दिया गया है.

इसकी जानकारी देते हुए जिला नियंत्रण कक्ष के प्रभारी योगेंद्र लाल ने बताया कि 8053 परीक्षार्थियों में कुल 7934 परीक्षार्थी इस विषय की परीक्षा में उपस्थित हुए. जबकि 119 परीक्षार्थी विभिन्न परीक्षा केंद्रों से अनुपस्थित रहे .उन्होंने बताया कि आर डी कॉलेज परीक्षा केंद्र से दो छात्राएं, इस्लामिया उच्च विद्यालय परीक्षा केंद्र से एक छात्र और मुरलीधर उच्च विद्यालय से एक छात्र और बरबीघा के डिवाइन लाइट स्कूल से एक छात्र परीक्षा में कदाचार के आरोप में निष्कासित कर दिए गए. वहीं दूसरी पाली की सोसोलोजी और सायकोलोजी विषय की परीक्षा में कुल 384 परीक्षार्थियों में 14 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे.

आपको बताते चलें कि जिले में 2018 की इंटर की वार्षिक परीक्षा को लेकर 12 केंद्र बनाए गए हैं. इन 12 केंद्रों पर 10, 440 परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं. इन परीक्षा केंद्रों पर प्रशासन के द्वारा सख्ती बरतने के बावजूद भी परीक्षार्थी परीक्षा में नकल करने से बाज नहीं आ रहे हैं.

अब तक कुल 21परीक्षार्थीयों को कदाचार के आरोप में निष्कासित किया जा चुका हैं .वहीं जिला प्रशासन के द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये जाने के बावजूद परीक्षार्थियों में नकल करने की मनोवृति कम नहीं होती दिख रही है. जिला प्रशासन के द्वारा पिछले दिनों परीक्षा में कदाचार के आरोप में आर डी कॉलेज से 8 वीक्षकों को भी डीएम दिनेश कुमार के द्वारा निष्कासित कर दिया गया था .साथ ही उनके ऊपर विभागीय कार्यवाही करने का निर्देश भी डीएम के द्वारा दिया गया है.

बताते चलें जिला प्रशासन ने नकल पर शिकंजा कसने के लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर तीसरी आंख अर्थात सीसीटीवी कैमरा के साथ -साथ विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर स्टैटिक पुलिस बल तैनात कर परीक्षा के पूर्व परीक्षार्थियों की सघन तलाशी ली जा रही है .उनके सारे चिट पुर्जे निकाले जा रहे हैं. फिर भी इन परीक्षार्थियों पर इसका असर होता नहीं दिख रहा है .तभी तो नकल करने के आरोप में इतने छात्रों को निष्कासित किया जा चुका हैं.


इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *