हर हर महादेव के जयघोष से गूंजा चंपारण, अरेराज में 01 लाख व केसरिया में 50 हजार श्रद्धालुओं ने किया…..

जलाभिषेक के लिए उमड़े श्रद्धालु

मोतिहारी,(मधुरेश)–महाशिवरात्रि का पावन पर्व पूरे चंपारण में पारंपरिक हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. पूरे जिले में हर हर महादेव एवं जय जय महाकाल के जयघोष के साथ ही भक्ति की गंगा बहती रही. जिले के अरेराज स्थित सूबे के सुप्रसिद्ध सोमेश्वरनाथ महादेव का जलाभिषेक करने के लिए मंगलवार को भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा. आज एक लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने भूतभावन सोमेश्वरनाथ महादेव का जलाभिषेक किया.

सोमेश्वरनाथ मंदिर के महन्त रविशंकर गिरि, मेला के वरीय दण्डाधिकारी सह बीडीओ अमित कुमार पाण्डेय, कार्यपालक दण्डाधिकारी अमरनाथ गुप्ता एवं नपं के कार्यपालक पदाधिकारी शिवनाथ ठाकुर समेत अन्य प्रशासनिक पदाधिकारियों की उपस्थिति में कड़ी सुरक्षा के बीच आज अहले सुबह मंदिर का पट्ट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया. पट्ट खुलने के साथ ही शुरू जलाभिषेक का सिलसिला देर शाम तक चलता रहा. आज के मौके पर सोमेश्वरनाथ महादेव का जलाभिषेक करने के लिए पड़ोसी देश नेपाल एवं बगल के राज्य यूपी समेत बिहार के विभिन्न जिलों से श्रद्धालु भक्तजन पहुंचे थे. श्रद्धालुओं को हर तरह की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रशासन तत्पर है.

आधा दर्जन नियंत्रण कक्षों में तैनात दण्डाधिकारी, चिकित्साकर्मी व सुरक्षाकर्मी विभिन्न तरह की सुविधाएं भक्तों को मुहैया कराने में जुटे हैं. अरेराज के एसडीओ विजय कुमार पाण्डेय व डीएसपी नुरुल हक विधि व्यवस्था व सुरक्षा का पूरे दिन जायजा लेते रहे. उधर जिले के केसरिया स्थित उत्तर बिहार के प्रसिद्ध केसरनाथ महादेव मंदिर में भी जलाभिषेक एवं पूजा-अर्चना के लिए लोगों का तांता लगा रहा.

गंगा नदी के पहलेजा घाट, गंडक नदी के सत्तर घाट एवं बूढ़ी गंडक नदी के बारा घाट से भारी संख्या में कांवरियों का जत्था यहां जल लेकर पहुंचा था. एक अनुमान के मुताबिक करीब पचास हजार श्रद्धालुओं ने केसरनाथ महादेव का जलाभिषेक किया. इस अवसर पर केसरिया में शिव बारात की झांकी भी निकाली गयी. शिव बारात में हाथी, घोड़ा एवं बैंड बाजे के साथ हजारों की संख्या में लोग शामिल हुए.

सुरक्षा व्यवस्था को लेकर केसरिया के थानाध्यक्ष संजीव कुमार के नेतृत्व में पुलिस-प्रशासन काफी मुस्तैद रहा. इस अवसर पर जिले के सभी शिव मंदिरों को सुरुचिपूर्ण ढंग से सजाया गया है.रात्रि में भगवान भोलेनाथ का महाश्रृंगार भी किया जाएगा जिसकी सारी तैयारी पूरी कर ली गयी है.


इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.

Tagged with:

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *