इस तरह से किस करने के हैं अनगिनत फायदे…

Couple kiss

आपको पढ़ने में थोड़ा अजीब लग रहा होगा लेकिन जी हां किस करने के भी ढ़ेरों फायदे हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक लिपलॉक किस करने से आपके फेस की मसल्स का वर्कआउट होता है और इससे फेस पर जल्दी झुर्रियां नहीं आता और आप लंबे समय तक यंग रहते हैं. कहा जाता हैं किसिंग से आपका इम्युन सिस्‍टम बढ़ जाता है. दरअसल, किस करना आपको बीमारी से बचाता है. यह एक तरीके से वैक्सीन (टीका) का काम करता है. आप खुश महसूस करते हैं और दिन भी अच्छा जाता है यानी किस आपको हेल्दी बनाता है.

अगर आप अपने पार्टनर को सीरियस फ्रेंच किस करते हैं तो आपके मुंह के बैक्टीरिया दूर होंगे. इतना ही नहीं, इससे आप दांतों की बीमारी, कैवेटिज वगैरह से आसानी से बच सकते हैं. इंटरनेट पर आई एक रिपोर्ट के मुताबिक किस के दौरान शरीर में एड्रेनालिन नामक हार्मोन बनता है जो दिल के लिए बहुत फायदेमंद है. यह पूरे शरीर में रक्तसंचार के लिए पंप होने में दिल की मदद करता है. इससे ब्लड प्रेशर कम करने और शरीर में रक्त संचार ठीक रखने में मदद मिलती हैं.

एक शोध के अनुसार किस यानि चुंबन करने से महिलाओं की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ती हैं. 1 मिनट तक किस करने से हम 2-3 कैलोरी बर्न कर देते हैं, इसीलिए कैलोरी घटाने के लिए किस फायदेमंद हैं. किस के दौरान शरीर में कोर्टिजोल का स्तर कम होता हैं, जिससे चिंता तनाव दूर होता हैं, और हमारे अंदर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता हैं. किस (चुंबन) करने से एंडोफिन्स और एंड्रोफिन्स नामक हार्मोन रिलीज होते हैं, जिससे एक अलग तरह की खुशी मिलती हैं.


इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.

Tagged with:

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *