मैट्रिक और इंटर के छात्रों के लिए अबतक की सबसे बड़ी खुशखबरी, अब सब हो जायेंगे पास!

anand kishor

file photo

हितेश कुमार. पटना:- बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की इंटर और मैट्रिक परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक वार्षिक परीक्षा-2018 के प्रश्न पत्र का पैटर्न जारी कर दिया है. बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि 100 अंक की थ्योरी में 50 और 80 अंक में 40 वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे. वस्तुनिष्ठ प्रश्न का जवाब ओएमआर शीट पर देना होगा.

इंटर की तर्ज पर ही मैट्रिक में भी 50 फीसद अंक के वस्तुनिष्ठ, 30 फीसद लघु और 20 फीसद अंक के दीर्घउत्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे. वस्तुनिष्ठ प्रश्न एक अंक, लघु दो तथा दीर्घउत्तरीय चार, पांच या अधिक अंक के होंगे. इसका विवरण शिक्षक और विद्यार्थी समिति की वेबसाइट(www.biharboard.ac.in) से डाउनलोड कर प्राप्त कर सकते हैं. सेंटअप और वार्षिक परीक्षा जारी पैटर्न के आधार पर ही होगी.

इससे पहले बिहार बोर्ड ने उत्तर पुस्तिका जांच के लिए आइसीएसई और सीबीएसई की तरह स्टेपवाइज मार्किंग देने का ऐलान किया था. यह मार्किंग सिस्टम लघु और दीर्घउत्तरीय प्रश्नों पर लागू किया जाएगा. इस मार्किंग सिस्टम प्रणाली से छात्रों को यह फायदा कि यदि छात्र किसी भी क्वेश्चन को हाफ तक ही बनाते है तो भी उन्हें स्टेप वाईज नंबर मिलेगा.

बिहार बोर्ड में पहले ऐसा नहीं होता था. छात्रों को स्टेपवाइज मार्किंग के आधार पर अंक नहीं दिए जाते थे. बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने मंगलवार को इंटर-मैट्रिक परीक्षा के बदले पैटर्न की जानकारी के लिए आयोजित मास्टर ट्रेनरों की कार्यशाला में इस बात की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि रीक्षार्थी की मेधा के साथ न्याय हो इसके लिए मूल्यांकन में छात्रों का हित सर्वोपरि होना चाहिए. यदि छात्र अच्छा लिखते हैं तो उन्हें उसका पूरा नंबर मिलना चाहिए.


इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.

Tagged with:

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *