अगर आपको चाहिए अच्छी नींद, तो जरुर करें इसका सेवन…

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इस रोजमर्रा के दिन में पूरे दिन काम करने के बाद थकान होना तो लाज़मी है. अगर रात को मजेदार और गहरी न‍ींद आए तो पूरे दिन का थकान ख़त्म हो जाता है लेकिन कई बार सब कुछ ठीक होने के बाद भी नींद नहीं आती. न कोई तनाव और न ही कोई परेशानी, फिर भी नींद नहीं आने की वजह अक्सर हम समझ नहीं पाते. कई बार इसके पीछे की वजह होता है आपका खान पान हो सकता है. जी हां, रात को लिया गया आहार भी आपकी नींद को खास प्रभावित करता है. ऐसे में अगर आप अच्छे से सोना चाहते है तो कुछ आहार है जोकि आपको डाइट लिस्ट में शामिल करना होगा. जैसे:

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केले में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं. कार्बोहाइड्रेट्स ट्रिप्टोफेन बनाने में मदद करता है जो दिमाग को अच्छी नींद दिलाता है. इसके अलावा केले में काफी अच्छी मात्रा में मैग्नेशियम भी पाया जाता है, जो मसल्स और नसों को आराम दिलाता है.

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प्रोटीन ट्रिप्टोफेन के ब्लॉक्स बनाते हैं और दूध इनसे भरपूर होता है. सोने से पहले दूध लेना काफी अच्छा माना जाता है. आयुर्वेद के अनुसार भी दिन के अंत एक ग्लास गर्म दूध से किया जाए तो यह बेहतर होता है. यह दिमाग को शांत करता है. इतना ही नहीं इसमें बहुत सारा कैल्शि‍यम होता है, जो नींद को बाधि‍त होने से बचाता है.

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सोने से पहले शहद लेना अच्छा विकल्प माना जाता है. शहद का पॉजिटिव असर पूरे शरीर पर रहता है. शहद एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी ऑक्सीडेंट्स है. शहद भी ट्रिप्टोफेन के प्रोडक्शन का काम करता है.

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बादाम में फैट, अमीनो एसिड और मैग्नेशियम होता हैं. अगर आपको नींद नहीं आ रही तो बादाम अच्छा आप्शन है आपके लिए. इससे तेज नींद आने में मदद मिलती है और साथ ही नींद गहरी भी आती है. आप चाहें तो बादाम को शहद के साथ ले सकते हैं या फिर एक ग्लास गर्म दूध के साथ भी.

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दलिया हमेशा दे ही एक अच्छा आहार माना गया है. यह हल्का होता है इसलिए से पचाने में दिक्कत नहीं होती. एक कटोरी दलिया रात के समय खाने से अच्छा मना जाता है. दूध, शहर, केले या बादाम के साथ दलिया रात के समय में लिया जा सकता है. यह हल्का होता है इसलिए पचाने में आसानी होती है और पाचन तंत्र अपना काम आसानी से कर लेता है. दूध, शहर, केले या बादाम के साथ दलिया आपकी अच्छी नींद की गारंटी होती है.

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