अगर आप भी जूझ रहे है कोलेस्ट्रोल और ब्लड प्रेशर जैसे बिमारियों से तो जरुर करें इसका सेवन…

checking blood pressure

Female doctor checking young woman blood pressure

अक्सर हम कुछ भी मीठा बनाते है तो ड्राई फ्रूट्स जरुर डालते है क्यूंकि थोडा स्वाद बढ़ जाता है लेकिन कुछ लोगों को ड्राई फ्रूट्स पसंद नहीं होते. वहीं कुछ लोग ड्राई फ्रूट्स खाने का मौका भी नहीं न छोड़ते हैं. अखरोट स्वाद के साथ सेहत का भी खास ख्याल रखते हैं. क्या आपको पता है अखरोट के कई फ़ायदे है. अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स पाए जाते है, जिसके कारण यह आपके शरीर की समस्याओं से आराम दिलाता है.

14-benefits-of-walnut-in-Hindi-1024x682

अखरोट डाइजेशन प्रक्रिया को सुधारता है. अखरोट हमारे लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक रखता है. डाइजेशन को ठीक रखने के लिए हमें हर रोज अखरोट खाना चाहिए. इसमें पाया जाने वाली प्रोटीन हमारे दिमाग को चुस्त-दुरुस्त रखता है.

अखरोट से अच्छी नींद भी आती है. अखरोट में पाया जाने वाला मेलाटोनिन अच्छी नींद लिए बहुत ज़रूरी होता है. इसलिए अच्छी नींद के लिए अपने डाइट में अखरोट को शामिल करें और रात में एकदम चैन की नींद लें.

इन सब चीजों के अलावा अखरोट ब्लड प्रेशर कम करने के लिए भी कारगर है. अखरोट में बहुत अधिक मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स पाया जाता है. इसलिए इसे खाने से हमारा कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम बिल्कुल ठीक रहता है. जिससे कारण हाई ब्लडप्रेशर को कंट्रोल किया जाता है और इसके कारण हार्ट-अटैक का भी खतरा कम हो जाता है.

अखरोट कोलेस्ट्रॉल कम करता है. अखरोट के सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम होता है, जिससे हमारा शरीर फुर्तीला और चुस्त तंदरुस्त रहता है. यह बालों और हड्डियों को भी मजबूत करता है.

यह भी पढ़ें:
अगर आप भी करना चाहते है माता रानी को प्रसन्न तो जरुर पहने इस…

नवरात्र 2017 स्पेशल में जानें कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त और भी महत्वपूर्ण बातें…

कभी भूलकर भी ना रखें सोते समय ये 5 चीज़ें, नहीं तो हो सकती है…


इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *