पहली बार अब महिलाएं भी चलाएंगी बिहार पुलिस की गाड़ी, होगी बहाली

फाईल फोटो

न्यूज़ डेस्क : अब बदलते बिहार में जल्द ही पुलिस वाहनों की ड्राइविंग सीट पर महिलाएं नजर आने वाली हैं. ऐसा मौका बिहार में पहली बार है जब पुलिस महकमे में ड्राइवर के पद पर महिलाओं की बहाली होगी. इस बहाली में भी महिलाओं को 35 प्रतिशत आरक्षण का लाभ दिया जाएगा. जिसके तहत नयी नीति तैयार हो चुकी है.

अब पुलिस मुख्यालय के स्तर पर इसे अंतिम रूप दे दिया गया है. जिसके बाद यह फैसला विधि और वित्त विभाग की मुहर लगने के बाद कैबिनेट से पास जाएगा. जिसके बाद कैबिनेट से पास होने पर पूर्ण रूप से लागू हो जाएगा. एक महीने के अन्दर ही इसे कैबिनेट से मंजूरी मिल जाने की सम्भावना है.

कुछ दिन पहले पुलिस विभाग में चालकों के 1551 पदों पर बहाली हुई थी. फिर भी अभी 700 पद रिक्त हैं. इन पदों पर नई नियमावली के तहत छह महीने के अन्दर बहाली प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. इसके तहत हर वर्ष जुलाई महीने में चालक बहाली की वैकेंसी निकाली जायेगी. ड्राईवर बहाली में दौड़, लंबी कूद, गोला फेंक समेत अन्य सभी फिजिकल टेस्ट सिपाही की ही तरह होंगे. लेकिन इनके मानक सरल होंगे. पुरुषों को डेढ़ किमी और महिलाओं को एक किमी की दौड़ सात मिनट में पूरी करनी होगी.

यह भी पढ़ें:



इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *