‘नीतीश के संरक्षण और जानकारी में हुआ 15000 करोड़ का सृजन घोटाला’

nitish_kumar

फ़ाइल फ़ोटो

लालू प्रसाद ने एक रिपोर्ट के हवाले से नीतीश कुमार पर बड़ा आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि “शुरू से कह रहा हूँ नीतीश के संरक्षण और जानकारी में यह 15000 करोड़ का घोटाला हुआ है. ऐसे ही पलटी मारी जाती है क्या?”

lalu-nitish

फ़ाइल फोटो

रिपोर्ट में क्या कहा गया है:

“सबसे पहले सृजन घोटाले का खुलासा करने वाले सामाजिक कार्यकर्ता संजीत कुमार ने दावा किया है कि उन्होंने साल 2013 में ही घोटाले का शक जताते हुए नीतीश सरकार को चिट्ठी लिखी थी. इस चिट्ठी में उन्होंने साफ-साफ शक जताया है कि एनजीओ में गैरकानूनी तरीके से सरकारी फंड को पहुंचाया जा रहा है.”

“दरअसल साल 2013 में आर्थिक अपराध शाखा ने तब बांका में तैनात एक भू-अर्जन अधिकारी जयश्री ठाकुर के घर पर छापा मारा था. पता चला था कि अधिकारी जयश्री ठाकुर का सात करोड़ 36 लाख रुपए सृजन एनजीओ में जमा था. इसी छापेमारी के बाद सामाजिक कार्यकर्ता ने तब सीएम नीतीश कुमार, भागलपुर के तबके मुख्य सचिव और सहकारिता सचिव को ई-मेल भेजी थी.”

सामाजिक कार्यकर्ता ने कहा, “मैंने मुख्य सचिव बिहार, मुख्यमंत्री बिहार और सहकारिता सचिव को मेल पर जानकारी दी थी कि यह गंभीर विषय है और इसको लेकर अखबार में ऐसा-ऐसा छपा है. इसमें मैंने यह भी लिखा था कि मुझे शक है कि सृजन महिला में सरकारी फंड भी जमा होता है.”

संजीत के मुताबिक, तबके डीएम ने एक जांच कमेटी बनाई थी. लेकिन उसकी रिपोर्ट कभी सार्वजनिक नहीं की गई और मामला तब ठंडे बस्ते में चला गया. साल 2013 में बिहार में वित्त मंत्रालय डिप्टी सीएम सुशील मोदी के पास था. उनसे जब इस बारे में सवाल किया गया तो वो सीबीआई जांच की बात कह कर टाल गए.

इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.



Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *