देहरादून में भी बज रहा बिहारी मैथेमेटिक्स गुरु के प्रतिभा का डंका


न्यूज़ डेस्क: मैथेमेटिक्स गुरू आर के श्रीवास्तव के द्वारा विगत 10 वर्षों से चलाया जा रहा अभियान आर्थिक रूप से गरीबो की नहीं रूकेगी पढ़ाई को उतराखण्ड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत जी ने खूब सराहा. आपको बताते चले की इस अभियान के तहत आर्थिक रूप से गरीब छात्र – छात्राओ को निःशुल्क शिक्षा के अलावा पाठ्रय साम्रगी भी उपलब्ध कराया जाता है। जिसके लाभ के तहत बहुत सारे गरीब बच्चे आज अच्छे ओहदे पर पहुँच कर अपने गाँव अपने परिवार का नाम रौशन कर रहे है. जिसमे सब्जी बिक्रेता, किसान पुत्र, पान बिक्रेता के पुत्र सहित दर्जनो बच्चे आइआइटी, एनआइटी , वीसीइसीई जैसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग काॅलेजो मे दाखिला ले अपना परचम लहरा चुके है.

मैथेमेटिक्स गुरू आर के श्रीवास्तव और पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत जी के बीच शिक्षा पर घंटों चर्चा हुआ. मैथेमेटिक्स गुरू आर के श्रीवास्तव के द्वारा चलाया जा रहा अभियान आर्थिक रूप से गरीबो की नही रूकेगी पढ़ाई को पूर्व मुख्यमंत्री ने खूब सराहा. तथा बेहतर राज्य सह राष्ट निर्माण मे योगदान के तहत आर के श्रीवास्तव को उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएँ दिया. उन्होने बोला की सभी शिक्षक ऐसा सोचे और करे तो भारत को विश्व गुरू बनने से कोई रोक नही सकता क्योकि पढेगा इंडिया तभी बढ़ेगा इंडिया. पूर्व मुख्यमंत्री महोदय ने गणितज्ञ आर के श्रीवास्तव से चर्चा के दौरान बताया की देश के आधी से भी अधिक जनसंख्या आर्थिक रूप से गरीब है वैसे अभिभावक अपने बच्चो को अच्छी शिक्षा नही दे पाते क्योकि प्राइवेट स्कूल के मनमानी फीस देने मे वे सक्षम वे नही है.

अतः वैसे बच्चो को समाज के मुख्यधारा से जोड़ने और बेहतर शिक्षा देने के लिए सरकारी स्कूलो की स्थिति सुधारना होगा.
आपको बताते चले की विगत वर्षों से मैथेमेटिक्स गुरू आर के श्रीवास्तव उतराखण्ड के देहरादून मे देश के प्रतिष्ठित संस्था आइपीयस मेधा क्लासेज मे गेस्ट फैक्लटी के रूप मे प्रत्येक माह का करीब दस दिन वहाँ के बच्चो को मैथेमेटिक्स का गुर सीखाते है. पिछले दिनो उतराखण्ड की राजधानी देहरादून मे पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत और मैथेमेटिक्स गुरू आर के श्रीवास्तव के बीच शिक्षा पर घंटो चर्चा हुआ. आर के श्रीवास्तव ने हरीश रावत जी को अपने मुहीम आर्थिक रूप से गरीबो की नही रूकेगी पढ़ाई के बारे मे बताया तथा देश के पाठ्यक्रम मे वैदिक गणित शामिल कराने के निरंतर कर रहे प्रयास के बारे मे भी बताया. आर के श्रीवास्तव ने पूर्व मुख्यमंत्री को बताया की हमारे शिक्षा प्रणाली मे बहुत सारी त्रुटियाॅ है खासकर 11th , 12th के एनसीइआरटी के गणित मे. बहुत सारे टाॅपिक्स एनसीइआरटी के गणित मे बेहतर तरीके से नही लिखा गया है जो आज के समय मे बच्चों के उच्च शिक्षा सह बोर्ड मे बेहतर अंक लाने मे मददगार हो. तथा वैदिक गणित को पाठ्यक्रम मे शामिल कराने के लिए अपने द्वारा निरंतर किये जा रहे प्रयासो के बारे मे चर्चा के दौरान मैथेमेटिक्स गुरू आर के श्रीवास्तव ने हरीश रावत को बताया.

मैथेमेटिक्स गुरू आर के श्रीवास्तव ने पूर्व मुख्यमंत्री से बोला की यदि इन सभी तथ्यो पर अमल हो तो शिक्षा मे नई क्रांति आ सकता है. आर के श्रीवास्तव के द्वारा चलाया जा रहा अभियान आर्थिक रूप से गरीबो की नही रूकेगी पढ़ाई का लाभ बिहार के गरीब बच्चो को विगत वर्षों से मिलते आ रहा है. श्रीवास्तव ने हरीश रावत को बताया की अब उतराखण्ड के आर्थिक रूप से गरीब बच्चे भी इस मुहीम के तहत निःशुल्क शिक्षा ग्रहण कर आइआइटी जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों मे दाखिला लेगे।हरीश जी ने श्रीवास्तव के इस सोच की काफी सराहना किया और इस मुहीम को सफल होने तथा मैथेमेटिक्स गुरू आर के श्रीवास्तव के उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएँ दिया. हरीश रावत जी ने श्रीवास्तव से कहाँ आपका देव भूमी उतराखण्ड मे स्वागत है. उन्होंने कहाॅ की बिहारी लोगो का लोहा पूरे देश मानता है. और शिक्षा मे तो हमेशा से बिहारी प्रतिभा अपना परचम लहरा देते है.


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.


Tagged with:

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *