नए साल में पटनावासियों को मिलेगा कई बड़ा तौहफा…

smart city patna


नए साल आते ही हम नए खवाब देखते है और देखें क्यों नहीं जब देखते है तभी उसे पूरा करने के लिए भी कोशिश करते है. हर कोई अपने घर और शहर की तरक्की की उम्मीद करता है. इसी को लेकर हम आपको बताने जा रहे है कि 2017 का पटना कैसा होगा. नए साल में पटनावासियों को कई स्मार्ट सुविधाओं की सौगात मिलेगी. इसमें कई पुल, स्मार्ट ट्रैफिक व्यवस्था, ड्रेनेज सिस्टम, सफाई के लिए हाईटेक व्यवस्था, नए बस, स्मार्ट पार्किंग, चौड़े पार्किंग और पार्क.

पटना को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए अब पटना नगर निगम चीजों को जमीन पर उतारने में लग गई है. इसमें स्मार्ट सिटी व्यवस्था के तहत शहर में आधुनिक सिटी बसों का संचालन होगा. प्रकाश पर्व के बाद जनवरी के दूसरे सप्ताह से इनमें से कई बसें पटना शहर को मिल जाएंगी. ट्रैफिक व्यवस्था के लिए भी नए साल में स्मार्ट ट्रैफिक लाइटें लगेंगी. स्टेशन के सामने से कंकड़बाग-मीठापुर-आर ब्लॉक पूल भी जून तक बनकर पूरा हो जाएगा.

इस पुल को एग्जीबिशन रोड और चिरैयाटांड़ पुल से जोड़ा जाएगा. इसके अलावा नगर निगम पार्किंग के लिए नए स्थल उपलब्ध कराने पर भी काम कर रही है. फुटपाथ दुकानदारों के लिए शहर में र्वेंंडग जोन बनाया जाएगा. कई महत्वपूर्ण सड़कों से अवैध ठेला, दुकानें हटाने की भी योजना नगर निगम द्वारा बनाई गई है. सड़कों के किनारे डिजाइनर डस्टबिन लगाए जाएंगे.

कचरा उठाने के लिए एजेंसी का चयन किया जा रहा है. कचरा उठाने के कार्य में अब ट्रैक्टरों की जगह छोटे सफाई उपकरण और ऑटो टिपर का उपयोग होगा. निगम इसके लिए 155 छोटे ऑटो टिपर की खरीद कर रहा है. इससे सड़कों पर अनावश्यक जाम से मुक्ति मिलेगी और गलियों की भी सफाई सुधरेगी.


[related_posts_by_tax title=”रिलेटेड न्यूज़:” posts_per_page=”3″]
इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.
[addtoany]

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *